इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट IARI वेकैंसी 2022 | Indian Agricultural Research Institute (IARI) Recruitment 2022

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट IARI वेकैंसी 2022 | Indian Agricultural Research Institute (IARI) Technician T-1 Recruitment 2022 

IARI इंडियन एग्रीकल्चर रेसर्स इंस्टिट्यूट ने तकनीशियन के पदों का आधिकारिक अधिसूचना प्रकाशित किया है. इस IARI नोटिफिकेशन 2022 के पदों के लिये योग्यता एवं पात्रता रखने वाले उमीदवारों को IARI की अंतिम आवेदन तिथियों से पहले IARI की ऑफिसियल वेबसाइट iari.res.in के जरिये ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Indian Agricultural Research Institute (IARI) Recruitment 2022 | इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट IARI वेकैंसी 2022

इन IARI (Indian Agricultural Research Institute) के एडमिनिस्ट्रेशन ने इन पदों की भर्ती का आयोजन किया है. इन पदों के उमीदवारो का चयन डायरेक्ट रिक्रूटमेंट के अनुसार किया जाएगा. उमीदवारों को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान भर्ती 2022 की सभी जानकारी उनके ऑफिसियल नोटिफिकेशन में मिल जाएगी।

नई 2022 की सरकारी जॉब्स की जानकारी सबसे पहले जानने के लिये या करंट अफेयर्स, न्यूज़ पेपर्स, GK पीडीएफ और सभी सरकारी भर्ती की परीक्षाओं का साधन सामग्री के लिये हमारे टेलीग्राम चैनल्स से जुड़ना ना भूले।

Table Of Contents (toc)


Indian Agricultural Reserch Institute (IARI) Recruitment 2022 Technician T-1 Notification 

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के एडमिनिस्ट्रेशन के द्वारा प्रकाशित नोटिफिकेशन में 500 से भी ज्यादा टेक्नीशियन T-1 रिक्त पदों के लिये ईच्छुक कैंडिडेट्स अपने एप्लीकेशन फॉर्म को भर सकते है. इन पदों की अंतिम तिथि आपको नीचे मिल जाएगी। 
  • विभाग – भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI)
  • पदों का नाम: Technician T-1
  • नोटिफिकेशन क्रमांक: 1/2021/Rectt. Cell/Technical
  • आवेदन का स्वरूप: ऑनलाइन
  • जॉब्स का स्थान: दिल्ली
इन IARI Application form को भारत के सभी राज्यों तथा केंद्रशासित प्रदेशों के इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है।

Important Dates of Indian Council Agricultural Research technician post Application form : 

  • आवेदन शुरू होने की तारीख: 18 दिसंबर 2021
  • आवेदन की आखिरी तारीख: 20 जनवरी 2022 (11:55 p.m)
  • IARI Online Exam Date: 25 जनवरी से 205 फेब्रुवरी 2022
  • IARI एडमिट कार्ड की तारीख: Dec/Jan 2022
इन तिथियों से पहले उमीदवारों को अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा. उमीदवार अधिक जानकारी के लिये IARI Official Notification 2022 को जरूर देख सकते है।

IARI Technician Vacancy 2022|IARI तकनीशियन वेकैंसी 2022 

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के नोटिफिकेशन में 500 से अधिक पदों की वेकैंसी बाहर निकली है. इन IARI वेकैंसी 2022 की विस्तृत जानकारी इस प्रकार है.

Post Name: Technician (T-1) 

इन IARI तकनीशियन T-1 की पदों की जाति अनुसार पदों  की जानकारी यह है. 
  • सामान्य (Undeserved): 286
  • OBC: 133
  • SC: 93
  • ST: 68
  • EWS: 61 
  • Ex-सर्विसमैन: 08
  • Pwd दिव्यांग: 06

Total Post: 641

इन इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के तकनीशियन पदों की अधिक जानकारी के लिए कैंडिडेट IARI के आधिकारिक नोटिफिकेशन को पढ़ सकते है।

Indian Agricultural Research Institute Vacancy 2022 Eligibility Criteria 

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के पदों के लिए उमीदवारों का चयन होने के लिए कुछ चयन पात्रता (IARI eligibility criteria) रखी गयी है इन शैक्षणिक, आयुसीमा और अन्य योग्यता एव पात्रता अनुसार उमीदवारो का प्रत्यशी रूप से चयनित किया जाएगा. इन IARI की योग्यता एवं पात्रता की जानकारी इस प्रकार दी गयी है। 

ICAR – IARI Technician T-1 Vacancy 2022 Educational qualification

उमीदवारों इन पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट से 10th मैट्रिकुलेशन पास होने चाहिए. कैंडिडेट्स को IARI के पदों की शैक्षणिक योग्यता की अधिक जानकारी हेतु अधिकारीक नोटिफिकेशन को पढ़ सकते है।

IARI Technician Vacancy 2022 Age limit Criteria

इंडियन कॉउन्सिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च ने जारी किए तकनीशियन T-1 की रिक्तियों के आवेदन फॉर्म भरने वाले  उमीदवारों की आयु Age 18 वर्ष से 30 वर्ष तक होनी चाहिए. ‎इस भर्ती के आयुसीमा की पात्रता में जाति एवं जनजाति और पिछड़ा वर्ग के उमीदवारों को अधिक छूट दी गयी है।


Age Relaxation of IARI Recruitment 2022

SC/ST: अधिक 05 वर्ष
OBC: अधिक 03 वर्ष
PWD: अधिक 10 वर्ष

अभ्यर्थियों को इन आयुसीमा की पात्रता की अधिक जानकारी IARI के ऑफिसियल नोटिफिकेशन में मिल जाएगी।

Indian Council of Agricultural Research Jobs 2022 Application fees

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के तकनीशियन रिक्तियों के लिए उमीदवारों को आवेदन करने हेतु एप्लीकेशन फ़ीस का भुगतान करना होगा यह फ़ीस इस प्रकार है। 

  • General/OBC/EWS: Rs. 1000/- (700/- एग्जाम फ़ीस+ 300/- रजिस्ट्रेशन फीस)
  • SC/ST/ Woman/Ex-serviceman/PWD:- Rs. 300/- (रजिस्ट्रेशन फ़ीस)
कैंडिडेट को यह एप्लीकेशन फ़ीस को ऑनलाइन नेटबैंकिंग/डेबिट/क्रेडिट या फिर UPI के जरिये भुगतान करना होगा।

ICAR – IARI Vacancy 2022 Technician Post Salary|Pay Scale

इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टिट्यूट के तकनीशियन T-1 की रिक्तियों में चयनित उम्मीदवारों को भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के द्वारा निर्धारित नियमों एवं शर्तों के नुसार वेतनमान Pay level-3 से 7 तक दिया जाएगा यानी Rs. 21,700/- प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

कैंडिडेट को IARI Salary Pay Scale की अधिक या विस्तार पूर्वक जानकारी उनके आधिकारिक नोटिफिकेशन के देखने को मिलेंगी।

Required Documents for IARI Registration Process 2022 

यह IARI के पदों एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए अभ्यर्थियों के पास जरूरी दस्तावेज Document होने आवश्यक है, तभी वह इन पदों की आवेदन प्रक्रिया को शुरू कर सकते है. कैंडिडेट्स के पास जरूरी डाक्यूमेंट्स नही होने पर उनका इस जॉब्स के लिए सिलेक्शन हो पाना मुश्किल है।
  1. पासपोर्ट साइज फ़ोटो.
  2. कैंडिडेट की सही फ़ोटो.
  3. 10th मार्कशीट.
  4. पहचान पत्र(Identity proof).
  5. जाती प्रमाणपत्र – Caste Certificate (सबको जरूरत नही है).
  6. दिव्यांग प्रमाणपत्र – Disability Certificate (सबको जरूरत नही है).
  7. पूरा पत्ता(Complete address)
  8. मान्य मोबाइल नंबर (valid Mo.No)
  9. मान्य ईमेल आईडी(Valid Mail id)
ऊपर दी गयी सभी डाक्यूमेंट्स की आवश्यक अभ्यर्थियों यह फॉर्म भरने के वक़्त आएगी।

Indian Agricultural Research Institute Technician Post Exam Admit Card / Hall ticket 

IARI इंडियन एग्रीकल्चर रिसर्च इंस्टीट्यूट के तकनीशियन T-1 रिक्तियों के फॉर्म भरने वाले उमीदवारो को उनको IARI की परीक्षा के एडमिट कार्ड या हॉल टिकट उन्हें IARI Technician exam के 10 से 15 दिनों के भीतर यानी 15 जनवरी 2021 से लेकर 25 जनवरी से पहले उन्हें अपने मोबाइल या ईमेल पर प्राप्त हो जाएंगे। 

इसके लिए उमीदवारो को अपने आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद अपनी Email या मोबाइल के मैसेज को चेक करते रहने या उनकी ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करते रहना चाहिए। या आप हमारे टेलीग्राम चॅनेल्स को जॉइन कर लीजिये जिस इस जॉब्स के एडमिट कार्ड की जानकारी आपको मिल जाएगी।

Selection Process of IARI Technician Recruitment 2022 

इंडियन कॉउन्सिल ऑफ एग्रीकल्चर इंस्टिट्यूट (ICAR) की द्वारा प्रकाशित हुए तकनीशियन रिक्तियों  के लिए उमीदवारों का चयन CBT (Computer based test)/ Written Exam और Document verification में उनके परफॉर्मेंस के आधार पर प्रत्यासी रूप से चयन किया जाएगा। कैंडिडेट्स को सिलेक्शन प्रोसेस की सभी प्रक्रिया को पूरा करना होगा तभी उनका सिलेक्शन हो पाएगा।

अभ्यर्थियों को इस IARI Selection Process की अधिक जानकारी चाहिए है तो, वह ICAR ऑफिसियल नोटिफिकेशन 2022 को जरूर पढ़े।

IARI Recruitment 2020 Technician T-1 Posts Exam Pattern

इस IARI की Selection Process  के 1st राउंड में CBT लिखित परीक्षा होगी. तकनीशियन के लिए उमीदवारों के द्वारा भेजे गए एप्लीकेशन फॉर्मो में से कुछ कैंडिडेट्स को योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्टेड किया जाएगा वह यह परीक्षा दे पाएंगे यह एग्जाम हिंदी और इंग्लिश की भाषा मे होगी और कैंडिडेट्स इन दो भाषा मे से किसी एक भाषा का चयन एग्जाम के लिए कर सकते है।यह CBT/ Written EXAM कैंडिडेट्स के द्वारा सेलेक्ट किये एग्जाम सेंटर पर होगी।


 इस ICAR CBT Test में उमीदवारों से 100 ऑब्जेक्टिव टाइप्स के Questions पूछे जाएंगे. इस प्रश्न के लिए उनके पास 4 जवाब होंगे जिनमे से उन्हें कोई भी 1 सही जवाब सेलेक्ट करना होगा और इस CBT परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होंगी यानी परीक्षार्थियों के गलत जवाब होने पर उनके सही अंको (marks) में से 0.25 marks काट लिए जाएंगे. इस बात का परीक्षार्थी ध्यान रखें।


Section Subject No. Question Max Marks
1 सामान्य विज्ञान 25 25
2 गणित 25 25
3 विज्ञान 25 25
4 सामाजिक विज्ञान 25 25



इस लिखित परीक्षा में 4 सेक्शन्स होंगे जिसमे 1 सेक्शन का 1 विषय होगा यानी 4 सेक्शन्स के लिये कुल 4 विषय (Subjects) होंगे. प्रत्येकी विषयों के लिए अधिकतम 25 marks निर्धारित किये हुए है. इस तकनीशियन पदों की परीक्षा का सिलेबस भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान के द्वारा बनाया गया है।

इस लिखित परीक्षा को पूरा करने का समय 1 Hours and 1/2 Hours होगा।

कैंडिडेट्स को इस CBT लिखित परीक्षा को क्वालीफाई करने के लिये इतने कम से कम मार्क्स प्राप्त करने होंगे।

  • Unserved कैंडिडेट्स: 40%
  • SC/OBC/EWS कैंडिडेट्स: 25%
  • ST कैंडिडेट्स: 20%

इस ICAR Technican CBT Exam Answer Key कैंडिडेट्स की परीक्षा होने के 5 दिन बाद ICAR Official website पर अपलोड की जाएगी. और जो कैंडिडेट्स यह CBT/ Written Exam को क्वालीफाई कर लेते है उन्हें अगली चयन प्रक्रिया Document Verifivation के लिए बुलाया जाएगा।

IARI Recruitment 2022 Technician Exam Syllabus 

इस कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट में कैंडिडेट्स से 4 विषयों के प्रश्न पूछे जाएंगे. इन चारों विषयों का सिलेबस इस प्रकार है।

  • सामान्य ज्ञान (General Knowledge): इस विषय की परीक्षा में करंट इवेंट्स, इंडिया और अन्य देशों की करंट अफेयर्स, हिस्ट्री, कल्चर, जियोग्राफी, इकनोमिक साइंस, जनरल पॉलिसी और साइंटिफिक रिसर्च इन टॉपिक्स के प्रश्न होंगे।
  • गणित (Mathematics): यह विषय में सब 10वी का नंबर सिस्टम, fundamental of arthimatical operation, अलजेब्रा, मापन, ट्रिग्नोमेट्री, और स्टेटिस्टिक्स चार्ट के प्रश्न होंगे।
  • विज्ञान (Science): इसमे 10वी का विज्ञान के प्रश्न फिजिक्स & केमिस्ट्री सब्सटांस नेचर एंड बेहवीयर, वर्ल्ड ऑफ लिविंग, नैचरल फेनोमेनन, इफेक्ट्स ऑफ करंट एंड नैचरल रिसोर्सेज के प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • सामाजिक विज्ञान (Social Science): इस विषय मे India and the Contemporary World , Democratic Politics, Understanding Economic Development and Disaster Management यह 10वी के टॉपिक्स पूछे जायँगे।

IARI Recruitment 2022 Technician Post Exam Center List 

Indian Agriculture Research Institute के तकनीशियन T-1 रिक्तियों की एग्जाम 28 विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशो में होगी. इन IARI Exam Center की लिस्ट नीचे दी हुई है।  

महाराष्ट्र, गुजरात, हरियाणा, राजस्थान,पंजाब, तमिलनाडु, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, आंध्रप्रदेश, ओड़िसा, आसाम, बिहार छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, वेस्ट बंगाल, उत्तराखंड मणिपुर, नागालैंड, मेघालय, त्रिपुरा, सिक्किम, मिज़ोरम है।

इन एग्जाम सेंटर में केंद्रशासित प्रदेश दिल्ली, पॉन्डिचेरी, जम्मू, कश्मीर के शहरों में भी एग्जाम सेंटर होंगे।

कैंडिडेट्स को इन राज्यों एव केंद्र शासित प्रदेशों की सभी Exam सिटी के नाम जानने के लिए ICAR Technician T-1 वेकैंसी 2022 नोटिफिकेशन को जरूर देखें।

Indian Agricultural Research Institute Technician T-1 Post Application Process 2022

  1. कैंडिडेट को इन ICAR-IARI की वेकैंसी के फॉर्म भरने के लिए पहले सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े ताकि बाद में कैंडिडेट्स को कोई भी समस्या न हो।
  2. कैंडिडेट्स सभी जानकारी सही तरीके से पढने के बाद अभ्यार्थी ICAR-IARI की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.iari.res.in/ को विजिट करके “Recruitment Cell” पर क्लिक करना होगा।
  3. कैंडिडेट्स Recruitment Cell पर क्लिक करेंगे पर कैंडिडेट्स के सामने Terms & Condition का पेज ओपन होगा।
  4. इन दी हुई Terms and condition को अभ्यर्थियों को accepts करना होगा तभी ICAR-IARI का Application form ओपन होगा।
  5. एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होने पर कैंडिडेट्स को इस Registration फॉर्म में अपना Name, Address, Gender, Caste, Mobile No, Email id आदि जानकारी को fill up करके नीचे सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  6. कैंडिडेट्स की रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरी होने पर उन्हें फिर से ICAR-IARI की वेबसाइट पर आ कर Re-login होना पड़ेगा।
  7. कैंडिडेट्स को Re-लॉगिन के लिए उनके मोबाइल नंबर और Email id पर लॉगिन यूजरनाम और पासवर्ड आया होगा उसके जरिये कैंडिडेट्स को लॉगिन होना पड़ेगा।
  8. कैंडिडेट्स लॉगिन होने के बाद उन्हें अपनी अधूरी आवेदन प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  9. अब कैंडिडेट्स बाकी की जानकारी जैसे Educational और अन्य जानकारी fill up करना होगा।
  10. अब कैंडिडेट्स को अपने जरूरी डॉक्यूमेंट को ICAR-IARI की वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
  11. कैंडिडेट्स ध्यान रखे कि Document अपलोड सही तरीके से करे यानी नोटिफिकेशन में दिए हुए फॉरमेट और साइज ही अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करें फिर भी कैंडिडेट्स को डॉक्यूमेंट अपलोडिंग कोई प्रॉब्लम आती है तो हमें Comment करके बताये।
  12. अब कैंडिडेट्स के डॉक्यूमेंट अपलोड होने के बाद कैंडिडेट्स अपनी Application fees का भुगतान करें।
  13. कैंडिडेट्स अपनी एप्लीकेशन फीस का Succesfully Pay करने के बाद कैंडिडेट अपने Application form को PDF फॉरमेट में Save करले।

Important Link Of IARI Technician Application form 2022 

Application form Apply Now
Official Notification Download
Official Website Click here


Conclusion 

नमस्कार दोस्तों जो कोई भी उमीदवार 10वी के बाद सरकारी नॉकरी पाने की चाह रखते है, उनके लिए यह IARI Recruitment 2022 की जॉब्स बढ़िया है।

हमने इस सरकारी जॉब्स से जुड़ी सभी जानकारी जैसे एजुकेशनल क़ुलीफिकेशन, Age लिमिट, एप्लीकेशन फीस, सिलेक्शन प्रोसेस, सैलरी, सिलेबस और एग्जाम पैटर्न सभी जानकारी को दे रखा आप कृपया इसे जरूर पढ़े।

आपको इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी से कोई समस्या हो या आपको इस नॉकरी के लिए आवेदन करने में कोई दिक्कत हो रही हो तो आप हमें comment करके जरूर बताएं हम आपकी पूरी तरह से सहयोग करेंगे।

Leave a Comment